कार्यालय निदेशक, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर
आदेश

निदेशालय स्तर से जारी हो चुकी द्वितीय श्रेणी अध्यापकों की राज्य स्तरीय वरिष्ठता सूचियों में नामांकन, विलोपन, योग्यता अभिवृद्धि एवं संशोधन के प्रस्ताव निरन्तर प्राप्त हो रहे हैं जिनके कारण नियमित वरिष्ठता सूचियों के निर्माण का कार्य बाधित हो रहा है तथा प्रकरणों के विलंब से प्रस्तुत करने के कारण रिव्यू डीपीसी के प्रकरणों की संख्या में अनावश्यक वृद्धि हो रही है। अतः इस संबंध में नामांकन, विलोपन, योग्यता अभिवृद्धि एवं संशोधन हेतु पुनः निर्देश जारी किये जाते है :-

1 योग्यता अभिवृद्धि :-

किसी कार्मिक के द्वारा यदि चालू वर्ष में योग्यता अर्जित की जाती है, तो संबंधित कार्मिक योग्यता अभिवृद्धि किये जाने के छ: माह (परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि) के भीतर अपना आवेदन सीबीईओ कार्यालय को प्रेषित करेंगे एवं सीबीईओ कार्यालय आवेदन पत्र को 10 दिवस के भीतर संभाग कार्यालय को प्रेषित करेंगे एवं संभाग कार्यालय प्राप्त आवेदन पत्रों के परीक्षण उपरांत निस्तारण/आदेश प्रसारित कर 10 दिवस में निदेशालय को भिजवाया जाना सुनिश्चित करेंगें। किसी कार्मिक द्वारा योग्यता अर्जित करने के पश्चात परीक्षा परिणाम तिथि से छ: माह के भीतर जुडवाने पर किसी प्रकार की रोक नहीं रहेगी। छ: माह से पूर्व अर्जित योग्यता अभिवृद्धि को जुडवाने की अंतिम दिनांक 20.02.2021 निर्धारित की गई थी। अतः इस प्रकार के प्रकरणों पर अब विचार नहीं किया जायेगा।

  1. संशोधन:-

किसी कार्मिक की प्रकाशित वरिष्ठता सूची में नाम/उपनाम/ जन्मतिथि / वर्ग /लिंग आदि के लिये कार्मिक के द्वारा प्रस्तुत आवेदन अनुसार संशोधन किये जाने हेतु किसी प्रकार से तिथि की बाध्यता नहीं रहेगी। परन्तु कार्मिक द्वारा प्रस्तुत आवेदन संस्था प्रधान के माध्यम से सीबीईओ कार्यालय एवं सीबीईओ कार्यालय से 10 दिवस में संभाग कार्यालय एवं संभाग कार्यालय द्वारा 10 दिवस में परीक्षण कर निस्तारण उपरांत वांछित आदेश जारी कर निदेशालय को 10 दिवस में प्रेषित किया जाना सुनिश्चित करेंगें।

  1. नामांकन/ विलोपन :-

किसी कार्मिक का संभाग परिवर्तन/रिव्यु डीपीसी/ न्यायिक प्रकरण के कारण नवीन नामांकन/विलोपन होता है तो ऐसे प्रकरणों के लिए किसी प्रकार की तिथि की बाध्यता नहीं होगी, लेकिन ऐसे प्रकरणों का निस्तारण संभाग कार्यालय यथाशीघ्र करें तथा यदि प्रकरण में विलम्ब हुआ है तो प्रकरण में देरी किस स्तर पर हुई है का स्पष्ट निर्धारण कर यथोचित कारण सहित आदेश प्रसारित कर निदेशालय को प्रेषित किया जाना सुनिश्चित करेंगे।

इस कार्यालय के समसंख्यक पत्र दिनांक 09.01.2020 के निर्देशानुसार वरिष्ठता सूचियों में योग्यता-अभिवृद्धि, नामांकन, विलोपन, संशोधन सम्बन्धी भेजे गये प्रकरणों का मण्डल स्तर पर प्रभावी मॉनिटरिंग के तहत अपने अधिनस्थ समस्त सीबीईओ कार्यालय से प्रति माह मासिक सूचना प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

निदेशक
माध्यमिक शिक्षा,राजस्थान,
बीकानेर

कमांक: शिविरा/माध्य/संस्था/वरि/के-2/11968/मानदण्ड/2019-20/  दिनांक: 08/04/2021