श्रीमान निदेशक, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर के पत्र  क्रमांक-शिविरा/माध्य / मा-स / 22444/ विविध/ 2019 / 231 दिनांक: 09-02-2021 द्वारा  विद्यालय के संचालन में श्रेष्ठ विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करने तथा अन्य विद्यार्थियों की अनुप्रेरणा हेतु हैड-बॉय एवं हैड-गर्ल बनाये जाने के संबंध में निम्नानुसार प्रक्रिया निर्धारित की गयी है

“विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए संस्था प्रधान, शिक्षकों के अतिरिक्त उसी विद्यालय में अध्ययनरत् वे विद्यार्थी भी रोल-मॉडल, प्रेरक, मागदर्शक एवं सहयोगी होते है, जो कि विद्यालयी गतिविधियों में अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं। इन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की प्रतिभा अन्य विद्यार्थियों अनुकरणीय बन सकती है । अतः राजकीय माध्यमिक विद्यालय एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयो में एक प्रतिभाशाली बालक एवं एक प्रतिभाशाली बालिका को विद्यालय संचालन, अकादमिक गतिविधियों तथा विकास कार्यों में विद्यार्थियों के प्रतिनिधि के रूप में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए हैड – बॉय और हैड-गर्ल बनाया जाना है । इसकी संपूर्ण प्रक्रिया अग्राकितानुसार रहेगी :-

  1. चयनसमिति :-हैड-बॉय व हैड-गर्ल का चयन शाला में निम्नांकित चयन समिति करेगी :
    i. शाला प्रधान।
    ii. विद्यालय का एक वरिष्ठ अध्यापक/व्याख्याता जो कि एस०डी०एम०सी0 का सदस्य सचिव हो।
    iii.विद्यालय का शारीरिक शिक्षक ।
    iv. विद्यालय का पुस्तकालयाध्यक्ष / पुस्तकालय प्रभारी ।
    v. एक शिक्षिका महिला प्रतिनिधि के रूप में ।(यदि महिला शिक्षिका नहीं हो तो किसी अन्य शिक्षक का चयन किया जा सकता है।)
  1. चयन का आधार :-हैड-बॉय व हैड-गर्ल के चयन निम्नांकित बिन्दुओं के आधार पर किया जाना है:
    i. राजकीय उ0मा0 विद्यालय में हैड – बॉय और हैड -गर्ल कक्षा 11 में अध्ययनरत हो। माध्यमिक विद्यालय होने की स्थिति में उक्त कक्षा-9 होगी।
    ii. चयन हेतु विचारणीय विद्यार्थी का गत बोर्ड कक्षा की उत्कृष्ट शैक्षिक उपलब्धि।
    iii.विद्यार्थी का सह-शैक्षिक गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी।
    iv. विद्यार्थी का शिक्षकों के साथ व्यवहार।
    v. विद्यार्थी का सहपाठियों एवं अपने छोटों से व्यवहार।
    vi. विचारणीय विद्यार्थी की नेतृत्व क्षमता।

३. नामों की घोषणा एवं बैज आवंटन :- उक्त आधार पर श्रेष्ठतम प्रतिभा वाले बालक-बालिका का हैड-बॉय व हैड-गर्ल का चयन कर उसकी घोषणा नोटिस बोर्ड पर सूचना चस्पा कर के सार्वजनिक की जानी है। इसके उक्त आदेश के उपरांत आयोज्य होने वाली प्रथम अध्यापक-अभिभावक समिति (पी०टी०एम०) की बैठक मे इन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को हेड-बॉय एवं हैड-गर्ल का बैज पहना कर अतिथियों के समक्ष प्रात्साहित करना है। उक्त कार्यक्रम में इन हैड – बॉय एवं हैड – गर्ल को बैज पहनाने की कम कम से दो फोटो वाट्सएप समूहो में अवश्य सांझा की जावे।

  1. हैडबॉय व हैडगर्ल के कार्य : – हैड वॉय व हैड -गर्ल विद्यार्थियों के प्रतिनिधि होंगे तथा निम्नांकित कार्य करेंगे :-
    i. हैड-बॉय व हैड-गर्ल विद्यालय में विद्यार्थियों और प्रधानाचार्य के बीच की कड़ी का कार्य करेंगे वे विद्यार्थियों की समस्याओं को प्रधानाचार्य को अवगत करवाएंगे।
    ii. विद्यालय में अनुशासन संबंधी समस्त कार्यों में सहभागिता करेंगे।
    iii. बालसभा/ पी०टी०एम० /एस०डी०एम०सी0 की बैठकों में समन्वय का कार्य करेंगे ।
    iv. विद्यालय के विकास कार्यों में बतौर सदस्य उनकी भूमिका रहेगी।
    v.विद्यालय में होने वाले उत्सवों की संपूर्ण व्यवस्था करेंगे।
    vi. नामांकन, वृक्षारोपण तथा परीक्षा तैयारी अध्ययन में विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।
    vii. विद्यालय में विद्यार्थियों की आवश्यकता का आंकलन कर संस्था प्रधान के साथ सांझा करेंगे।
    vii. विद्यार्थियों को छात्रवृति एवं प्रोत्साहन की योजनाओं के संबंध में जानकारी दिलाना एवं पात्र विद्यार्थियों को आवश्यक समन्य कर उन्हें इन योजनाओं का लाभान्वित कराना।
    ix. विद्यालय में शिकायत पेटिका/गरीमा पेटी संचालन में सहायता करना तथा शिकायतों के समाधान में समन्वय करना।
    x.हैड-गर्ल विद्यालय में अध्ययनरत् बालिकाओं को सेनेटरी-पैड उपलब्ध कराने के लिए समन्वय करेंगे तथा मैन्स्यूरेशन हाइजिन के संबंध में प्रभारी अध्यापिका के साथ समन्वय कर जागरूक करेंगी।

निर्देशित किया जाता है कि अपने क्षेत्राधीन विद्यालयों में निर्देश जारी करवाकर, विद्यालय में हैड – बॉय एव हैड-गर्ल का चयन व नियुक्ति संबंधी कार्य 20.02.2021 तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें तथा समस्त मुख्य शिक्षाधिकारियों से निम्नांकित प्रारूप में सूचना एकत्रित कर अभिलेख अपने कार्यालयों में संधारित करेंगे ।

प्रारूप

क्र.सं०ब्लॉक का नामविद्यालय का नामहैड-बाय व हैड-गर्ल का नाम मय पिता/माता का नामहैड-बॉय एवं हैड-गर्ल के घर का पतासंपर्क सूत्र
123456

उक्त बाबत् समस्त ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी से प्रमाणपत्र प्राप्त कर दिनांक : 25.02.2021 तक इस कार्यालय को निम्नांकित प्रारूप में प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करें :-

प्रमाण-पत्र

कार्यालय -मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी……………………………………

प्रमाणित किया जाता है कि इस कार्यालय के अधीन समस्त राजकीय माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हैड-बॉय एवं हैड-गर्ल का चयन कर नियुक्ति की जा चुकी है। कोई भी विद्यालय ऐसा नही है जिसमें हैड-बॉय एवं हैड-गर्ल की नियुक्ति नहीं हुई है।

हस्ताक्षर
मुख्य ब्लॉक जिला शिक्षा अधिकारी

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी उक्तानुसार कार्यवाही संपादित कर इस आशय का प्रमाण-पत्र कि क्षेत्राधीन समस्त विद्यालयों में हैड-बॉय एवं हैड -गर्ल का चयन कर नियुक्त किया जा चुका है। उक्त प्रारूप में प्रमाण-पत्र दिनांक : 28.02.2021 तक अधोहस्ताक्षरकर्ता को प्रस्तुत करेंगे ।”