अजमेर, 31 जुलाई | राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्वयंपाठी एवं अन्य श्रेणी के परिक्षार्थियां की सैद्धान्तिक परीक्षाएं 12 अगस्त से प्रारम्भ होगी। इस परीक्षा की समय सारणी और अन्य जानकारी शीघ्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

बोर्ड की अध्यक्ष डॉ. डी. पी. जारोली ने शनिवार को बताया कि बोर्ड की माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, प्रवेशिका, वरिष्ठ उपाध्याय, माध्यमिक वोकेशनल परीक्षा, 2021 में पंजीकृत स्वयंपाठी, श्रेणी सुधार, अंक सुधार, वर्ग परिवर्तन, अतिरिक्त विषय में पंजीकृत परीक्षार्थियों की सैद्धान्तिक परीक्षाऐं जिला मुख्यालय के परीक्षा केन्द्रों पर 12 अगस्त गुरूवार से आयोजित की जायेगी।

डॉ. जारोली ने बताया कि राजस्थान बोर्ड द्वारा सैकेण्डरी व सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा के लिए पंजीकृत नियमित परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया जा चुका है। वर्ष 2021 के घोषित परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थी भी 12 अगस्त से प्रारम्भ होने वाली इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं, जिसके लिये परीक्षार्थियों को शाला प्रधान के माध्यम से बोर्ड की वेबसाईट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विद्यालय लोगिन आई.डी. से 02 से 04 अगस्त के मध्य पंजीकरण करना होगा। ऐसे परीक्षार्थी इस आशय का शपथ पत्र शाला प्रधान को प्रस्तुत करेंगे कि उक्त पंजीकरण पश्चात् परीक्षार्थी का वर्ष 2021 का पूर्व घोषित परिणाम निरस्त कर दिया जायेगा तथा इस परीक्षा के प्राप्तांकों को अन्तिम परिणाम के रूप में माना जायेगा। परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र संबंधित शाला प्रधान 07 अगस्त से बोर्ड की वेबसाईट से डाउनलोड कर वितरित करेंगे।

विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों का परिणाम घोषित

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शनिवार को विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थी (सीडब्ल्यूएसएन) का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। सैकण्डरी परीक्षा में कुल 1728 विद्यार्थी पंजीकृत किए गए, जिनमें से 1619 उत्तीर्ण घोषित किए गए परिणाम 98.03 प्रतिशत रहा। सीनियर सैकण्डरी में 787 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए जिनमें से 772 उत्तीर्ण रहे, परिणाम 98.2 प्रतिशत रहा।