वार्षिक कार्य योजना एवं बजट 2020.21 में विद्यार्थियों हेतु कक्षा अनुसार कार्य पुस्तिकाओं के निर्माण बाबत अनुमोदन प्राप्त हुआ हैं। तदनुसार कार्य पुस्तिकाएं तैयार कराकर विद्यार्थियों के उपयोग हेतु प्रेषित की जा रही है । उक्त कार्य पुस्तिकाओं का उपयोग कक्षा स्तर के प्रत्येक विद्यार्थी को अभ्यास के अवसर उपलब्ध कराने हेतु उपयोग किया जाना अपेक्षित है।


वर्तमान परिप्रेक्ष्य में जहां शिक्षक शिक्षार्थियों के मध्य कक्षा कक्ष गतिविधियां संचालित नहीं है, ऐसी स्थिति में शिक्षार्थियों के सीखने की प्रक्रिया अनवरत रूप से जारी रहे एवं उनका अधिगम स्तर अपने कक्षा स्तर के अनुरूप हो, इसी उद्देश्य से परिषद द्वारा कक्षा एक से पांच के विद्यार्थियों हेतु कक्षावार, विषयवार कार्य पुस्तिकाऐं मुद्रित कराई गई है।


उक्त कार्य पुस्तिकाओं का उद्देश्य विद्यार्थियों से अधिगम स्तर में होने वाली क्षति को रोकना है तथा अभ्यास के अवसर उपलब्ध कराना है। परिषद स्तर से प्रथम चरण में गणित कक्षा 3 व 4 की कार्य पुस्तिकाओं का ब्लॉक स्तर तक वितरण किया जा रहा है, जो आगामी 7 से 10 दिनों में समस्त ब्लॉक को उपलब्ध होंगी। कक्षा स्तर की कार्यपुस्तिकाऐं कक्षा में नामांकित प्रत्येक विद्यार्थी को उपलब्ध कराई जानी है। ब्लॉक स्तर पर उपलब्ध कराई जा रही कार्य पुस्तिकाओं का वितरण पीईईओ/सीआरसी के माध्यम से विद्यालय स्तर तक कराया जाना है। कार्य पुस्तिकाओं के वितरण की जिला स्तर से सघन मॉनिटरिंग की जानी है।

पीईईओ स्तर से किए जाने वाले कार्य एवं दायित्व


>>अपने परीक्षेत्र में आने वाले विद्यालयों को वास्तविक नामांकन के आधार पर दो दिवस में कार्य पुस्तिका वितरित करना।
>>अपने परिक्षेत्र के विद्यालयों द्वारा विद्यार्थियों को वितरित की जा रही कार्यपुस्तिकाओं के वितरण की मानिटरिंग करना।
>>विद्यार्थियों द्वारा कार्य पुस्तिकाओं के उपयोग कराने हेतु शिक्षकों को प्रोत्साहित करना।
>>ब्लॉक से कार्यपुस्तिका लाने का व्यय पीईईओ/सीआरसी स्तर पर ही वाहन किया जाएगा।
>>पीईईओ/सीआरसी स्तर पर कार्य पुस्तिकाओं के वितरण का रिकॉर्ड संधारण प्रपत्र परिशिष्ट-अ में किया जायेगा।

कार्य पुस्तिकाओं के वितरण का रिकॉर्ड संधारण प्रपत्र परिशिष्ट-अ

विद्यालय स्तर से किए जाने वाले कार्य

>>पीईईओ/सीआरसी से निर्धारित समय पर कार्य पुस्तिकाएं प्राप्त करना।
>>प्राप्त कार्यपुस्तिकाओं की संख्या में 1 से 5 प्रतिशत तक का अंतर हो सकता है जिसका समायोजन शिक्षक अपने स्तर पर किया जाना सुनिश्चित करें ।
>>विद्यालय स्तर पर कार्यपुस्तिका प्राप्ति के तीन दिवस में कक्षा में नामांकित प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंच सुनिश्चित करना। इस हेतु कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए अभिभावकों को चरणबद्ध रूप से बुलाकर वितरण किया जाए।
>>कार्य पुस्तिकाओं को कोविड-19 के कारण कक्षा संचालन नहीं होने की स्थिति में विद्यार्थियों को घर पर अभ्यास के लिए ही अनिवार्यतः उपलब्ध कराया जाना है।
>>कार्यपुस्तिका वितरण का डाटा शाला दर्पण पर भरना अनिवार्य है। प्रत्येक कक्षा के नामांकन के अनुसार प्रतिदिन कार्य पुस्तिकाओं के वितरण की अपडेट प्रविष्टि शाला दर्पण पर की जाएगी।
>>कार्यपुस्तिका वितरण का रिकॉर्ड ऑफलाइन भी रखना अनिवार्य है। इस हेतु प्रत्येक शिक्षक द्वारा स्वयं की कक्षा के लिए निम्न प्रारूप में सूचना संधारित की जानी है।


>>कार्यपुस्तिका का कार्य पूर्ण होने पर कक्षाध्यापक द्वारा कार्यपुस्तिकाओं का संधारण किया जाना सुनिश्चित करें।

संस्था प्रधान/शिक्षकों द्वारा अभिभावकों को दी जाने वाली जानकारी

>>कार्यपुस्तिका वितरण के लिए अभिभावकों को कार्यपुस्तिका प्राप्ति के तीन दिवस में विद्यालय में बुलाया जाएगा। कार्य पुस्तिका वितरण को एमडीएम की डिलीवरी के साथ भी जोड़ा जा सकता है।
>>अभिभावकों को कहा जाए कि विद्यालय खुलने पर विद्यार्थियों को कार्य पुस्तिकाएं स्कूल में लेकर आनी है। अतः कार्यपुस्तिका को घर पर सतत अभ्यास करते हुए सुरक्षित रखें।
>>कार्यपुस्तिकाओं को प्रयोग करते समय विद्यार्थी को यदि किसी प्रकार की शंका/कठिनाई आ रही है तो अभिभावक अपने बच्चे के साथ शिक्षक से संपर्क करें।
>>विद्यार्थी द्वारा अभ्यास पुस्तिका में कार्य अनवरत रूप से किया जाना है।
>>शिक्षक अपनी कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों द्वारा किए जा रहे कार्य की दूरभाष के माध्यम से प्रति सप्ताह समीक्षा करते रहे तथा कार्य पूर्ण कराने हेतु अभिभावकों को भी प्रेरित करें।