Quesions and Answer for Rajasthan Government Employees

प्रश्न:- RSR  के अनुसार 26A नियम क्या है ?

उत्तर:-  नियम 26 ए पदोन्नती या ACP पर वेतन निर्धारण के लिये है।  ACP पर वेतन निर्धारण नियम26ए के तहत ही होता है, जिसमे वर्तमान 7th pc में नियम 26 ए के अंतर्गत वेतन निर्धारण करते  समय वर्तमान pay matrix level (running pay matrix level) में एक increment व just next pay matrix level में समान स्टेज या समान स्टेज न होने पर just next stage पर वेतन नियतन होगा। जबकि पदोन्नती पर आपका वेतन नियम 26ए के तहत ही निर्धारित हो यह आवश्यक नहीं है।

यदि प्रथम ACP के बाद प्रथम पदोन्नती, द्वितीय ACP के बाद द्वितीय पदोन्नती, और तृतीय ACP के बाद तृतीय पदोन्नती हो तो वेतन निर्धारण में नियम 26ए लागू नहीं होगा, केवल पदोन्नत पद के pay matrix level में वर्तमान वेतन के समान स्टेज अथवा समान सटेज न होने पर just next स्टेज पर वेतन नियतन होगा, यदि पदोन्नत पद का pay matrix level आपके पास पहले से ही है, तो वेतन यथावत रहेगा,इसके विपरीत यदि प्रथम ACP से पहले प्रथम पदोन्नती, द्वितीय ACP से पहले द्वितीय पदोन्नती व तृतीय ACP से पहले तृतीय पदोन्नती हो तो वेतन निर्धारण नियम 26ए के तहत होगा, लेकिन उसे ACP नहीं मिलेगा।

पदोन्नती की अन्य परिस्थितिया जैसे प्रथम ACP से पुर्व प्रथम पदोन्नती के बाद द्वितीय पदोन्नती से पहले द्वितीय ACP due हो जाये तो प्रथम पदोन्नती व द्वितीय ACP पर वेतन निर्धारण नियम 26ए के तहत होगा। पूरे सेवाकाल में तीन वित्तीय उन्नयन (26ए के लाभ) मिलेगे. जो कि ACP due से पहले पदोन्नती हो तो पदोन्नती पर अन्यथा ACP से मिलेगे।