श्री मान निदेशक, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर के परिपत्र क्रमांक : शिविरा-मा/ माध्य / शाला दर्पण /60304 (2) / 2016-17/198 दिनांक: 22/06/2020 द्वारा “शाला दर्पण पोर्टल” को अपडेट करने से सम्बन्ध में संस्था प्रधान के साथ ही विद्यालय की विभिन्न गतिविधियों से संबंधित प्रभारियों का भी निम्नानुसार दायित्व निर्धारण किया गया है –

“शाला दर्पण पोर्टल” राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग की अत्यन्त महत्वपूर्ण ऑनलाईन सूचना प्रणाली है, जिसके माध्यम से सीधे संस्था प्रधानों द्वारा सूचनाएं अपलोड / अपडेट की जाती हैं, जिनका विभिन्न उद्देश्यों हेतु वृहद स्तर पर उपयोग किया जाता है। इस कार्यालय के समसंख्यक निर्देश पत्र दिनांक 19.10.2016 द्वारा सभी विद्यालयों में एक शाला दर्पण प्रभारी नियत किए जाने हेतु निर्देशित किया गया था, जिसकी सूचना शाला दर्पण पोर्टल पर भी दर्ज की जाती है। शाला दर्पण पोर्टल पर वर्तमान में विभिन्न मॉड्यूल्स के माध्यम से अनेक प्रकार की सूचनाएं अपडेट की जाती हैं, लेकिन प्रायः देखने में आता है कि कार्य की अधिकता के कारण कई बार शाला दर्पण प्रभारी से कई सूचनाएं यथासमय एवं त्रुटिरहित अपडेट नहीं हो पाती हैं। अतः इस क्रम में निर्देशित किया जाता है कि संस्था प्रधान के साथ ही विद्यालय की विभिन्न गतिविधियों से संबंधित प्रभारियों का भी यह दायित्व होगा कि अपने प्रभार से संबंधित परिशुद्ध सूचना यथासमय शाला दर्पण पोर्टल पर दर्ज/अपडेट हो। उदाहरण के रूप में विद्यालय से संबंधित प्रमुख प्रभारों के संबंध में शाला दर्पण प्रभारी के साथ-साथ अग्रांकित विवरणानुसार संबंधित प्रभारी कार्मिक का भी एतद् द्वारा दायित्व निर्धारण किया जाता है : –

 प्रभार का नामप्रभारी कार्मिक के उत्तरदायित्व का संक्षिप्त विवरण  
1कार्यालय प्रभारीसमस्त कार्मिकों के सेवा अभिलेख के अनुसार शाला दर्पण पर पूर्ण शुद्ध विवरण (प्रपत्र- 10) दर्ज करना, कार्यमुक्ति/कार्यग्रहण, इन्फ्रास्ट्रक्चर विवरण, विद्यालय प्रोफाइल कार्मिक उपस्थिति, अवकाश अद्यतन करना आदि।
2कक्षाध्यापकअपनी कक्षा से संबंधित समस्त छात्रों का प्रवेश / पुनः प्रवेश, नाम पृथकीकरण, प्रपत्र- 7 / 7 – अ(तृतीय भाषा व वैकल्पिक विषय संबंधित) की पूर्ति, प्रपत्र 9 की परिशुद्ध पूर्ति, छात्र उपस्थिति सूचना, कक्षा क्रमोन्नति, साईकिल/ट्रान्सपोर्ट वाउचर हेतु पात्र विद्यार्थियों की सूचना आदि।  
3निःशुल्क पाठ्य-पुस्तक वितरण प्रभारीनिःशुल्क पाठ्य-पुस्तकों से संबंधित सम्पूर्ण विवरण यथा समय शाला दर्पण पर दर्ज करना।
4छात्रवृत्ति प्रभारी  छात्रवृत्ति के पात्र सभी विद्यार्थियों से संबंधित सम्पूर्ण विवरण यथासमय शाला दर्पण पोर्टल पर अपलोड करने संबंधी सम्पूर्ण कार्य
5परीक्षा प्रभारी  बोर्ड परीक्षा के ऑनलाईन आवेदन पत्र, यथा समय अंकों/सत्रांकों की फीडिंग, परीक्षा परिणाम तैयार करना, क्रमोन्नति आदि।
6एसडीएमसी/ एसएमसी  प्रभारीएसडीएमसी/एसएमसी से संबंधित वार्षिक /अर्द्धवार्षिक / त्रैमासिक /मासिक प्रविष्टियां, प्रशिक्षण, सदस्यों का विवरण, बैठकों का विवरण, बैंक खातों संबंधी विवरण आदि।
7उत्सव प्रभारी  समय-समय पर आयोजित होने वाले विभिन्न प्रकार के उत्सवों से संबंधित वांछित सूचनाओं की शाला दर्पण पर यथासमय प्रविष्टियां दर्ज करना।

उपर्युक्त समस्त प्रभारों के अतिरिक्त विद्यालय के अन्य प्रभारों से संबंधित सूचना का संधारण भी शाला दर्पण पोर्टल पर किया जाना हो, तो संबंधित प्रभारी यथासमय सही सूचना अद्यतन/दर्ज करवाने हेतु उत्तरदायी होगा।