शिक्षक-अभिभावक परिषद् (Parent Teacher Association) 



S.No. Latest Orders/Circulars
01 शिक्षक अभिभावक परिषद की दिनांक 10.09.2018 को आयोज्य बैठक हेतु मुख्य थीम
02 शिक्षक अभिभावक परिशद की दिनांक 10.09.2018 को आयोज्य बैठक के सम्बन्ध में दिषा निर्देष
03
04
05
06
07
08

प्रत्येक  विद्यालय में अध्यापक -अभिभावक परिषद का गठन किया जाता है जो कि विद्यार्थियों के विद्यालय में भागीदारी एवं प्रगति के प्रबोधन में महत्वपूर्ण घटक होता है। प्रत्येक संस्था प्रधान द्वारा अध्यापक-अभिभावक परिषद के प्रभावी एवं सभी विद्यालयों में समान रूप से निम्नानुसार संचालन  किया जायेगाः-

अध्यापक अभिभावक परिषद का गठन

सभी अध्यापक एव अभिभावक, अध्यापक अभिभावक परिषद के सदस्य होगें। विद्यार्थी के प्रवेश के साथ ही उसके अभिभावक का पंजियन अध्यापक अभिभावक परिषद रजिस्टर में  किया जाकर उन्हें पंजियन क्रमांक से अवगत कराया जायेगा। भविष्य में होने वाले पत्राचार में उक्त पंजियन क्रमांक एवं वर्ष का उल्लेख किया जायेगा।

अध्यापक अभिभावक परिषद की बैठक

अध्यापक अभिभावक परिषद की बैठक सत्र में चार बार जुलाई, सितम्बर, दिसम्बर एवं मार्च में अमावस्या के दिवस को की जायेगी। उक्त बैठक में विद्यार्थियों के स्थानीय परीक्षा यथा परख अर्द्ध वार्षिक परीक्षा एवं वार्षिक परीक्षा के परिणाम के बाद में आने वाली अमावस्या को आयोजित की जाये, जिससे विद्यार्थी के परिणाम पर भी विचार विमर्श हो सके।

बैठक नोटिस

>>संस्था प्रधान बैठक तिथि से दो सप्ताह पूर्व बैठक नोटिस विद्यार्थी के साथ उनके अभिभावक के पास पहुंचाये।
>>संस्था प्रधान बैठक के दो दिन पूर्व एम एम एस/ वाट्सएम से सूचना अभिभावक के सैलफोन पर पहुंचायेंगे।
>>एसडीएमसी सदस्य अध्यापक अभिभावक परिषद की बैठक से एक सप्ताह पूर्व अभिभावक के घर अनौपचारिक सम्पर्क करेंगे।
>>संस्था प्रधान बैठक से एक सप्ताह पूर्व ग्राम के सार्वजनिक स्थानों यथा पंचायत भवन, मंदिर मस्जिद, बस स्टेण्ड इत्यादि पर बैठक नोटिस चस्पा करवायेंगे।़

बैठक का ऐजेण्डा

प्रधानाचार्य/प्रधानाध्यापक अध्यापक-अभिभावक परिषद की बैठक में स्वयं उपस्थित रहेंगे तथा विद्यालय विकास योजना की गत तीन माह की प्रगति प्रस्तुत करेंगे एवं आगामी तीन माह हेतु कार्ययोजना पर विमर्श करेंगे। गत परीक्षा/परख में विद्यार्थियों के परिणाम पर कक्षाध्यापक/विषयाध्यापक विद्यार्थीवार रिकार्ड संधारित कर अभिभावकों से  विमर्श करेंगे उन्हें सुझाव देंगे एवं फीडबेक लेंगे।
सह शैक्षिक गतिविध्यिों, विद्यार्थी की रूचि एवं उपलब्धियों पर अभिभावकों के साथ विमर्श किया जायेगा।
ऐसे विद्यार्थी जिन्हेाने उच्च उपलब्धि प्राप्त की है उन्हें उक्त बैठक मे ंपृथक से सभी के सामने पहचान देकर सम्मन किया जाये। आवश्यक हो तो उनके कौशन यथा गीत, संगीत चित्रकला या अन्य कला, के प्रदर्शन हेतु विद्यार्थी को उचित माध्यम से समुचित अवसर प्रदान किया जाये।

बैठक गतिविधियों का संधारण

शैक्षिक सत्र के प्रारम्भ से ही अध्यापक अभिभावक परिषद का रजिस्टर तैयार किया जायेगा जिसमें विद्यार्थी का नाम, अभिभावक का नाम, अभिभावक परिषत में उसके पंजियन क्रमांक, अन्य संतानों का विवरण जो इस विद्यालय में अध्ययनरत है या अभी विद्यालय में प्रवेश की आयु सीमा से छोटे है, का भी उल्लेख होना चाहिये।
प्रत्येक बैठक के बाद बैठक विवरण निम्नांकित प्रारूपों में संस्था प्रधान द्वारा संधारित कर हस्ताक्षरित किया जायेगा-

प्रारूप-1

बैठक की दिनांक विद्यार्थियों के नाम, जिनके एक अथवा दोनों अभिभावकों ने बैठक में भाग लिया नाम एवं अभिभावक के हस्ताक्षर

प्रारूप-2

बैठक की दिनांक विद्यार्थियों के नाम, जिनके अभिभावकों ने बैठक में भाग नहीं लिया। संस्था प्रधान द्वारा अनुपस्थित रहने वाले अभिभावकों को इस हेतु जारी किये गये पत्र की दिनांक

>>बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अभिभावक को संस्था प्रधान द्वारा उसी दिवस को नियत प्रारूप मे पत्र जारी कर इस हेतु सूचित किया जायेगा एवं आगामी कार्य दिवस तथा आगामी बैठक में भाग लेने हेतु आग्रह किया जायेगा।
>>प्रत्येक बैठक उपरान्त प्रगति को शाला दर्पण पर अपलोड किया जायेगा।

             समस्त सम्बन्धित उपर्युक्त निर्देशानुसार अध्यापक अभिभावक परिषद के गठन तथा बैठक आयोजन सम्बन्धी कार्यवाही सम्पादित की जानी सुनिश्चित करेंगे तथा सम्बन्धित अभिलेखों का सतत रूप से संधारण करेंगे।

Download

शिक्षक-अभिभावक परिषद् (Parent Teacher Association) की बैठक में अनुपस्थित अभिभावकों को भेजा जाने वाले पत्र का प्रारूप