शुरूआती जीवन– सामाजिक सुधारक राजा राम मोहन रॉय को “भारतीय पुनर्जागरण” के पिला के रूप में भी जाना जाता है, उन्हें उस समय महिलाओं के अधिकारों के लिए उनकी लड़ाई के लिए याद किया जाता है जब देश कठोर सामाजिक मानदंडों और परंपराओं से पीड़ित था जिसमें सती के अभ्यास शामिल थे।
राजा राम मोहन रॉय का जन्म 1772 में बंगाल प्रेसिडेंसी में राधानगर में ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता रामकांत वैष्णव थे, जबकि उनकी मां, तारिनी देवी शिवती परिवार से थीं।
उनके पिता एक अमीर ब्राह्मण और रूढ़िवादी व्यक्ति थे, और कड़ाई से धार्मिक कर्तव्यों का पालन किया। 14 साल की उम्र में राम मोहन ने साधु बुनने की अपनी इच्छा व्यक्त की, लेकिन उनकी मां ने दृढ़ता से विचार का विरोध किया और उन्होंने इसे छोड़ दिया।
उस समय की परंपराओं के बाद, राम मोहन की नौ वर्ष की आयु में बाल विवाह हुआ लेकिन विवाह के तुरंत बाद उनकी पहली पत्नी की मृत्यु हो गई। उनकी शादी दूस साल की उम्र मे दूसरी बार हुई थी और शादी से दो बेटे थे। 1826 में अपनी दूसरी पत्नी की मृत्यु के बाद, उन्होंने तीसरे बार शादी की और उनकी तीसरी पत्नी ने उन्हें छोड़ दिया। राम मोहन रॉय की प्रारंभिक शिक्षा एक विवादित है। एक विचार यह है कि “राम मोहन ने गांव पथशाला में अपनी औपचारिक शिक्षा शुरू की जहां उन्होंने बंगाली और कुछ संस्कृत और फारसी सीखा।
वह अरबी, फारसी, संस्कृत, अंग्रेजी और बंगाली के गहन शिक्षार्थी और और यूनानी, लैटिन और हिब्रू जैसी विदेशी भाषाएं विद्वान बन गए। बाद में उन्होंने पटना में एक मदरसा में फारसी और अरबी का अध्ययन किया और उसके बाद उन्हें वेदों और उपनिषद समेत संस्कृत और हिंदू धर्मशास्त्र की जटिलताओं को जानने के लिए बनारस (काशी) भेजा गया।
सुधारक– वह बहुत कम उम्र में घर छोड़ गये और मूर्ति पूजा के प्रचलित प्रथाओं और उसू समय के कूई रूढ़िवादी प्रथाओं को छोड़ दिया। रॉय ने घर छोड़ा और संस्कृत के साथ फारसी और अरबी सीखते समय हिमालय और तिब्बत से यात्रा की।
इसने एक भगवान के बारे में अपनी सोच को प्रभावित किया क्योंकि उन्होंने ईश्वर की एकता का प्रचार किया और वैदिक ग्रंथों के प्रारंभिक अनुवादों को उनके जीवन के बाद के हिस्सों में अंग्रेजी में बनाया। आधुनिक भारतीय इतिहास पर राम मोहन रॉय का प्रभाव उपनिषद में पाए गए वेदांत स्कूल ऑफ दर्शन के शुद्ध और नैतिक सिद्धांतों का पुनरुद्धार था। उन्होंने ईश्वर की एकता का प्रचार किया, वैदिक ग्रंथों के अंग्रेजी में शुरुआती अनुवाद किए, कलकत्ता यूनियन सोसायटी की सह-स्थापना की और ब्रह्मा समाज की स्थापनी की।
1803 में अपने पिता की मृत्यु के बाद, वह मुर्शिदाबाद चले गए जहां उन्होंने अपनी पहली पुस्तक, एक अरबी प्रस्ताव, “तुहफत-उल-मुवाहिहिदीन” या “एक उपहार से एकेश्वरवाद” के साथ एक फारसी ग्रंथ प्रकाशित किया।
1814 में वह कलकत्ता में बस गए और 1815 में अत्मिया सभा की स्थापना की। 1828 में उन्होंने ब्रह्मो समाज, “वन गॉड सोसाइटी” की स्थापना की। 1830 में, वह मुगल सम्राट अकबर शाह द्वितीय के एक दूत के रूप में इंग्लैंड गए थे, जिन्होंने राजा की अदात राजा विलियम की अदालत में उन्हें राजा के खिताब के साथ निवेश किया था।
1830 में, राजा राम मोहन रॉय ने मुगल साम्राज्य के राजदूत के रूप में यूनाइटेड किंगडम की यात्रा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लार्ड विलियम बेंटिक की बंगाल सती विनियमन, 1829 सती के अभ्यास पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।
वह मूर्ति पूजा, अंधविश्वास और धार्मिक अनुष्ठानों के अभ्यास के खिलाफ थे। राममोहन हिंदू धर्म में सुधार करना चाहते थे। 27 सितंबर 1833 को इंग्लैंड में उनकी मृत्यु हो गई।
एक हिंदू के रूप में, राममोहन उन कमजोर बिंदुओं से अच्छी तरह से अवगत थे, जिनसे हिंदू धर्म पीड़ित था। वेदों और उपनिषद के आधार पर, उन्होंने भारतीय समाज को एक नया जीवन प्रदान किया। उन्होंने धर्म को तर्क के साथ व्याख्या की और मूर्ति पूजा और अनुष्ठान का विरोध किया। उनका मानना था कि हर धर्म में एक ही सत्य होता है। उन्होंने ईसाई धर्म के अनुष्ठान की आलोचना की और मसीह को भगवान के अवतार के रूप में स्वीकार करने से इंकार कर दिया। वह तर्क और वैज्ञानिक विचारों की पश्चिमी अवधारणा से प्रभावित हिंदू धर्म को सरल बनाना और आधुनिकीकरण करना चाहता था ।